पं जवाहरलाल नेहरू महाविद्यालय नवागढ़ में “इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स 2023” का किया गया आयोजन

-

पंडित जवाहरलाल नेहरू महाविद्यालय नवागढ़ में आज दिनांक 26/08/ 23 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स 2023 का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सुनीता खांडेकर जो आंगनवाड़ी कार्यकर्ता खैरताल से थी।उन्होंने बताया कि भारत की ‘मिलेट क्रांति’ (Millet Revolution) मोटे अनाजों के स्वास्थ्य संबंधी और पर्यावरणीय लाभों के बारे में बढ़ती जागरूकता के साथ-साथ पारंपरिक कृषि अभ्यासों को पुनर्जीवित करने तथा छोटे पैमाने के किसानों को समर्थन देने के प्रयासों से प्रेरित है। इसे सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार और सतत कृषि को बढ़ावा देने की देश की दोहरी चुनौतियों के समाधान के रूप में देखा जा रहा है।
इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं सहित समस्त शिक्षकगणों की उपस्थिति सराहनीय रही ।

 

 


कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य श्री डॉ राजेश शर्मा एवं महाविद्यालय की उप प्राचार्या सुश्री सिंपल रजक मैडम द्वारा मिलेट्स के संबंध में जानकारियां दी गई। जंतु विभाग के सहायक प्राध्यापक T.R. Dinkar जी ने PPT के माध्यम से बताया कि यह इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है। मिलेट्स में कैल्शियम, आयरन, जिंक, फास्‍फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन-बी-6 मौजूद होते हैं। – एक्सपर्ट के अनुसार, एसिडिटी की समस्या में मिलेट्स फायदेमंद साबित हो सकता है। – इसमें विटामिन-B3 होता है, जो शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बैलेंस रखता है। साथ ही बच्चों का मार्गदर्शन किया गया।
सहित महाविद्यालय के अन्य शिक्षकगण श्री पुष्कर दिनकर , राजेंद्र कुमार विजयवार ,भरत लाल बंजारे ,शिवरात्रि साहू, मनीष साहू,सतीश महंत, अनुभव साहू, तरुण टंडन ,स्नेह लता कश्यप ,रजनी साहू, इत्यादि उपस्थित रहे। l

[ays_slider id=1]

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

12वीं पास होने के बाद आप क्या करना चाहते हैं?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]