पंडित जवाहर लाल नेहरू महाविद्यालय नवागढ़ में महिला सशक्तिकरण कानून एवं योजना पर एक दिवसीय अतिथि व्याख्यान का आयोजन।

-

पंडित जवाहरलाल नेहरू महाविद्यालय नवागढ़ मे आज दिनांक 25/ 02/2022 को एक दिवसीय अतिथि व्याख्यान महिला सशक्तिकरण कानून एवं योजना पर ऑनलाइन माध्यम (गूगल मीट)से रखा गया जिसमें लगभग 45 प्रतिभागी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के संचालक श्री विनोद कुमार अग्रवाल जी, संचालक श्रीमती अन्नपूर्णा बंसल जी ,महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ राजेश शर्मा जी, अन्य संस्थाओं के प्रतिभागी , समस्त शिक्षक गण एवं छात्र छात्राएं उपस्थित थे ।इस कार्यक्रम में डॉ एस. एस .दीवान सहायक प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष राजनीति विज्ञान विभाग, चंद्रपाल डडसेना महाविद्यालय पिथौरा ,महासमुंद (छ.ग) से मुख्य वक्ता थे । डॉ एस .एस. दीवान जी ने छात्र छात्राओं को महिलाओं से संबंधित विभिन्न कानून एवं योजनाओं के बारे में जानकारी दी उन्होंने कहा कि भारत के संविधान में उल्लिखित समानता के अधिकार को सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं को सशक्त बनाना सबसे प्रभावशाली उपाय है ।

लैंगिक समानता को प्राथमिकता देने से पूरे भारत में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिला तो हैं फिर भी 75% महिलाओं को उनके अधिकार एवं कानून के बारे में जानकारी नहीं होती।
महाविद्यालय के संचालक श्री. वी. के अग्रवाल जी ने छात्र – छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि लोगों को जगाने के लिये”, महिलाओं का जागृत होना जरुरी है। एक बार जब वो अपना कदम उठा लेती है, परिवार आगे बढ़ता है, गाँव आगे बढ़ता है और राष्ट्र विकास की ओर उन्मुख होता है। महाविद्यालय की संचालक श्रीमती अन्नपूर्णा बंसल जी ने कहा कि भारत एक पुरुष प्रधान देश है एवं रूढ़िवादिता शुरू से ही अपनी प्रधानता समाज में रखी हुई है ,इस सोच को बदलना होगा तभी महिलाएं सशक्त हो सकती हैं। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ राजेश शर्मा जी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए महिलाओं को पब्लिक प्लेस में ही नहीं बल्कि प्राइवेट प्लेस में भी सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए । कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक राजनीति विज्ञान विभाग ) से सुश्री रामकुमारी भारद्वाज के द्वारा किया गया।

[ays_slider id=1]

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

Sorry, there are no polls available at the moment.

आज का राशिफल देखें 

[avatar]