पंडित जवाहरलाल नेहरू महाविद्यालय मेंअतिथि व्याख्यान का किया गया आयोजन

-

पंडित जवाहरलाल नेहरू महाविद्यालय में आज दिनांक 06/09/2022 को कला संकाय में समाजशास्त्र विभाग द्वारा “वृद्धजनों की समस्या” पर अथिति व्याख्यान का आयोजन किया गया।महाविद्यालय के संचालक श्री विनोद कुमार अग्रवाल, प्राचार्य डॉ. राजेश शर्मा ,मुख्य वक्ता सुश्री स्नेहा थवाईत द्वारा मां सरस्वती के मूर्ति पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्वलित किया गया।अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ प्रदान कर किया गया।महाविद्यालय के संचालक श्री विनोद कुमार अग्रवाल जी का पुष्पगुच्छ से स्वागत कंचन धीवर बी.ए. प्रथम वर्ष की छात्रा ने किया।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राजेश शर्मा का पुष्पगुच्छ से स्वागत जोगेंद्र कुम्भकार बी.ए.तृतीय वर्ष के छात्र ने किया।आज के मुख्य वक्ता सुश्री स्नेहा थवाईत का पुष्पगुच्छ से स्वागत पूजा धीवर बी.ए. प्रथम वर्ष कि छात्रा ने किया। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सुश्री स्नेहा थवाईत ,सहायक प्राध्यापक(समाजशास्त्र) ,नवीन शासकीय महाविद्यालय नवागढ़ में पदस्थ है, उन्होंने “वृद्धजनों की समस्या”पर व्याख्यान दिया।वृद्धजनों की विभिन्न समस्या जैसे अकेलेपन की समस्या ,शारीरिक दुर्बलता,बीमारी, मानसिक रोग, नींद की दिक्कत, आर्थिक असुरक्षा की स्थिति,उचित देखभाल की समस्या, मनोरंजन की समस्या को विस्तार पूर्वक बताया।उन्होंने वृद्धावस्था की समस्याओं को सुलझाने के लिए सुझाव दिए वृद्धों की समस्याओं के समाधान हेतु निम्न प्रयास किए जा सकते हैं ।
भारत में संयुक्त परिवार व्यवस्था वृद्धों को सामाजिक आर्थिक एवं मानसिक सुरक्षा प्रदान कर सकती है। वृद्धों के लिए स्वस्थ मनोरंजन के साधन उपलब्ध कराए जाने चाहिए ।वृद्धावस्था को जीवन की अनिवार्यता के रूप में स्वीकार करना चाहिए ना की बोझ के रूप में। सरकार की ओर से वृद्धों के लिए “वृद्ध होम” स्थापित करने चाहिए जिनमें समुचित सुविधाएं हो।इस कार्यक्रम का संचालन राजेंद्र विजयवार ने किया तथा सुश्री यशोदा शान्ते ने मुख्य वक्ता के लिए आभार प्रकट किया। इस कार्यक्रम मे पं जवाहर लाल नेहरू महाविद्यालय के कला संकाय के समस्त छात्र- छात्राएं उपस्थित थे।

[ays_slider id=1]

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

Sorry, there are no polls available at the moment.

आज का राशिफल देखें 

[avatar]